Swiss researchers claim that residential CPV panels have 29 percent efficiency.


मॉड्यूल को इनसोलाइट द्वारा विकसित किया गया था, जो स्विटजरलैंड के इकोले पॉलीटेक्निक फेडेरेल डे लॉसन के स्पिन-ऑफ द्वारा विकसित किया गया था। पैनल छोटे सौर कोशिकाओं पर आधारित है जो आमतौर पर स्पेसफ्लाइट अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किया जाता है और मॉड्यूल में सीमित मात्रा में इसका उपयोग बड़े पैमाने पर उत्पादन के करीब होता है, इसके निर्माता दावा करते हैं।

स्विस स्टार्ट-अप इन्सोलाइट - polycole पॉलीटेक्निक fédérale de Lausanne (EPFL) के तीन शोधकर्ताओं द्वारा स्थापित - आवासीय आवेदन के लिए एक नया ध्यान केंद्रित पीवी पैनल विकसित किया है जिसे बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए मानकीकृत कहा जाता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, मॉड्यूल में 29% रूपांतरण क्षमता है और यह एक पेटेंट ऑप्टिकल प्रणाली पर आधारित है जो उपग्रहों पर इस्तेमाल होने वाले तरह के छोटे पीवी कोशिकाओं पर सूर्य के प्रकाश को केंद्रित करता है।

चूंकि स्पेसफ्लाइट मिशनों के लिए सेल महंगे होते हैं, इसलिए शोधकर्ताओं ने पैनल में उनकी बहुत कम मात्रा का उपयोग किया। "कोशिकाओं को सौर पैनल की सतह का 0.5% से कम लेने की जरूरत है," उन्होंने लिखा। आवश्यक दक्षता निकालने के लिए, वैज्ञानिकों ने ऑप्टिकल लेंस के साथ सुरक्षात्मक ग्लास को केंद्रित किया और सामान्य सौर ग्लास के साथ लगभग 100 गुना अधिक छोटे, शक्तिशाली कोशिकाओं पर सूर्य के प्रकाश को केंद्रित किया। शोधकर्ताओं ने कोशिकाओं को क्षैतिज रूप से स्थानांतरित करने में मदद करने के लिए एक तंत्र के माध्यम से सूर्य को ट्रैक किया।

लैब परीक्षण 36% तक पहुंच गया.

"यह हाइब्रिड दृष्टिकोण विशेष रूप से प्रभावी है जब यह बादल और सूरज की रोशनी कम केंद्रित है, क्योंकि यह विसरित प्रकाश किरणों के तहत भी बिजली पैदा कर सकता है," इनसोलाइट के मुख्य तकनीकी अधिकारी मैथ्यू एकरमैन ने कहा।

कंपनी ने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय मैड्रिड (IES-UPM) में सौर ऊर्जा संस्थान द्वारा 29% दक्षता की पुष्टि की गई, और प्रयोगशाला स्तर पर सेल लगभग 36% की दक्षता तक पहुंच गया।

शोधकर्ताओं का दावा है कि छत के मॉड्यूल को आवासीय और वाणिज्यिक अनुप्रयोगों के लिए आसानी से स्थापित किया जा सकता है। "हमारी तकनीक सनी क्षेत्रों में घरेलू ऊर्जा बिल में 30% तक की कटौती कर सकती है," इनसोलाइट के सीईओ लॉरेंट कूलोट ने कहा।

कंपनी प्रौद्योगिकी के लाइसेंस के लिए अनिर्दिष्ट मॉड्यूल निर्माताओं के साथ बातचीत कर रही है। “हमारे मंच बनाने से विधानसभा चरण के दौरान कुछ अतिरिक्त कदम बढ़ जाते हैं। कूलोट ने कहा कि इन कदमों से मानक उत्पादन प्रक्रियाओं को समाप्त किया जा सकता है।

Post a Comment

0 Comments