Moixa is the first phase of the UK smart energy project to build a virtual power plant.

भंडारण आपूर्तिकर्ता एक मिश्रित-परिसंपत्ति वाली वर्चुअल पावर प्लांट स्थापित करेगा, जो शुरू में दक्षिणी इंग्लैंड में एक योजनाबद्ध स्मार्ट स्थानीय ऊर्जा प्रणाली के पहले चरण के रूप में 2 मेगावाट क्षमता तक एकत्र करेगा। Moixa का उद्देश्य अंततः VPP को 17 MW तक बढ़ाना है।
Moixa की महत्वाकांक्षी परियोजना PV, एक सोलर कारपोर्ट, रिहायशी स्टोरेज, EV स्टोरेज, एक फास्ट चार्जिंग EV और हाइड्रोजन रीफ्यूलिंग स्टेशन, हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलिसिस, एयर और मरीन-सोर्स हीट पंप और कंबाइंड हीट एंड पावर को बंद कर देगी।
लंदन स्थित Moixa एक वर्चुअल पावर प्लांट (VPP) विकसित करने की योजना बना रहा है जो PV, बैटरी स्टोरेज और इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) को मिलाएगा। इंस्टॉलेशन एक व्यापक योजना का हिस्सा है, जो वर्थिंग और शोरम-बाय-सी के पास, दक्षिणी यू.के. काउंटी के वेस्ट ससेक्स में सैकड़ों घरों, स्कूलों और अन्य इमारतों का विस्तार कर सकता है। यह वेस्ट ससेक्स काउंटी काउंसिल और इन्फ्रास्ट्रक्चर ग्रुप द कार्बन एंड एनर्जी फंड द्वारा समर्थित तीन साल के £ 40 मिलियन स्मार्ट हब स्मार्ट स्थानीय ऊर्जा प्रणाली (SLES) परियोजना का प्रारंभिक चरण होगा।

मोइसा के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी क्रिस राइट ने कहा, "इस परियोजना से पता चलेगा कि घर और कार्यस्थल पर सौर पैनल, बैटरी और इलेक्ट्रिक वाहन कैसे स्मार्ट, कम कार्बन ऊर्जा प्रणाली बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।" "यह एक स्थानीय प्रणाली में बिजली, गर्मी और परिवहन को जोड़ने के लाभों को प्रदर्शित करेगा और एक उभरते वैश्विक स्मार्ट ग्रिड बाजार में यू.के. विशेषज्ञता का प्रदर्शन करेगा।"

वीपीपी में माध्यमिक ईवी बैटरी से बना एक ग्रिड-स्केल बैटरी सिस्टम, साथ ही एक संयुक्त गर्मी और बिजली की स्थापना के साथ एक समुद्री स्रोत हीट पंप शामिल होगा। यह आस-पास के शहर होर्श में ईवी और हाइड्रोजन ईंधन सेल वाहनों के लिए एक हाइब्रिड ईंधन भरने वाले स्टेशन के अलावा घरेलू बॉयलरों को वापस करने के लिए वायु स्रोत हीट पंप की सुविधा भी प्रदान करेगा।

£ 32 बिलियन की राष्ट्रीय बचत

Moixa एक U.K कंसोर्टियम का हिस्सा है जिसने पहले ही सरकार के औद्योगिक रणनीति चुनौती कोष से £ 13 मिलियन प्राप्त कर लिया है। कंपनी ने मिश्रित परिसंपत्ति VPP के लिए अपने निपटान में £ 7.2 मिलियन का आवंटन करने की योजना बनाई है, जो शुरू में 2 मेगावाट की क्षमता तक एकत्रित होगी। यह दावा करता है कि परियोजना यू.के. में अलग-अलग निर्माताओं की बैटरियों को शामिल करने वाली पहली ईवीएस होगी, जिसे नेटवर्क में प्लग किया जाएगा।कंसोर्टियम का उद्देश्य है कि बिजली के बिल, कम उत्सर्जन और स्मार्ट ग्रिड के विकास को कम करने के लिए बिजली, परिवहन और हीटिंग प्रौद्योगिकियों को कैसे जोड़ा जा सकता है। सदस्यों का मानना ​​है कि स्मार्ट हब SLES परियोजना राष्ट्रीय स्तर पर तैनात होने पर £ 32 बिलियन की बचत की क्षमता के साथ बिजली की लागत को 10% तक कम कर सकती है।

फ्लेक्सिट्रिकिटी, एक एडिनबर्ग-आधारित मांग-प्रतिक्रिया विशेषज्ञ, VPP को एक बार चालू करने का प्रबंधन करेगा, जिसका उद्देश्य अंततः विभिन्न स्मार्ट प्रौद्योगिकियों के संयोजन के लिए 17 मेगावाट प्रणाली की स्थापना करना है।Moixa का ग्रिडशेयर सॉफ्टवेयर घरों, स्कूलों और परिषद कार्यालयों में स्थापित बैटरी से 1 मेगावाट से अधिक अतिरिक्त क्षमता को संयोजित करेगा, जो कंपनी का कहना है कि अधिकांश बाजारों में व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए पर्याप्त होगा। यह प्रणाली राष्ट्रीय ग्रिड के साथ-साथ अन्य ऊर्जा कंपनियों और वितरण नेटवर्क को सेवाएं प्रदान करेगी। ईवीएस को बोर्ड पर लाने के बाद वीपीपी में एक और 1 मेगावाट क्षमता जोड़ने की उम्मीद है।

1,000 घरों तक गर्मी

शरद ऋतु में, Moixa 4 MW PV क्षमता और 4.2 MWh की बैटरी स्टोरेज के साथ Worthing और Shoreham-by-Sea के साथ-साथ 100 स्कूलों और परिषद भवनों में स्थापित करना शुरू कर देगा। इसके GridShare प्लेटफॉर्म तब ग्राहकों की जरूरतों के लिए सिस्टम के प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन-लर्निंग का उपयोग करेगा।

वर्ष के अंत तक, कंसोर्टियम के सदस्य एडवांस्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्देशन में अन्य स्मार्ट सिस्टम पर कंसोर्टियम पार्टनर्स काम करना शुरू कर देंगे। व्यापक परियोजना के उन तत्वों में आईसीएएक्स से एक 2 मेगावाट समुद्री स्रोत ताप पंप शामिल होगा जो जिला ताप प्रौद्योगिकियों के एक प्रदाता स्विच 2 द्वारा निर्मित एक संयुक्त गर्मी और बिजली नेटवर्क से जुड़ा होगा। यह अंततः Shoreham-By-Sea में 1,000 से अधिक घरों में गर्मी की आपूर्ति करेगा।

समूह हाइब्रिड हीटिंग नेटवर्क स्थापित करने के लिए इस साल शहर में गैस बॉयलरों के साथ वायु-स्रोत हीट पंप स्थापित करना शुरू करेगा। पूरा होने पर, कंसोर्टियम सदस्य PassivSystems योजना के उस हिस्से का प्रबंधन करेगा। न्यूकैसल-आधारित कनेक्टेड एनर्जी दूसरी जीवन ईवी बैटरी की विशेषता वाला 20 मेगावाट का स्टोरेज सिस्टम प्रदान करेगी।

ईवीएम परियोजना को गति देगा

कंसोर्टियम हाइड्रोजन ईंधन कोशिकाओं द्वारा संचालित ईवीएस और वाहनों के लिए तेजी से चार्ज करने के लिए हॉर्शम में एक हाइब्रिड वाहन रिफ्यूलिंग स्टेशन का निर्माण करेगा। यह एक 2 मेगावाट सौर कारपोर्ट द्वारा समर्थित होगा और साथ ही 1 मेगावाट हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइज़र से भंडारण करेगा। Carport विशेषज्ञ Flexisolar EV चार्जिंग सुविधा और सोलर कारपोर्ट इंस्टॉलेशन प्रदान करेगा और ITM पावर सिस्टम का प्रबंधन करेगा और हाइड्रोजन तकनीक प्रदान करेगा। पूरा होने पर, सिस्टम 7.65 मेगावाट उत्पादन क्षमता और लगभग 17 मेगावाट भंडारण की पेशकश करेगा।

अगले साल की शुरुआत से, Moixa घरों और रणनीतिक सार्वजनिक निर्माण समूहों में 250 ईवी चार्जर स्थापित करेगा। यह ड्राइवरों के उपयोग के पैटर्न को समझने के लिए GridShare का उपयोग करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि परियोजना के सौर पैनल, बैटरी या ऑफ-पीक ग्रिड ऊर्जा से, उनके वाहनों को लागत प्रभावी ढंग से चार्ज किया जाए।

जब ईवीएस जुड़े होते हैं, तो V2X - वाहन-से-सब कुछ - चार्जर्स अपनी बैटरी का उपयोग घरों और कार्यालयों को बिजली देने के लिए करेंगे। चरम मांग अवधि के दौरान चार्जर्स नेटवर्क में बिजली खिलाने में सक्षम होंगे। ईवीएस में आमतौर पर 30 kWh बैटरी होती है - परियोजना के परीक्षण चरण में उपयोग की जाने वाली घरेलू भंडारण बैटरी के आकार का छह गुना। मोइसा का कहना है कि ईवी बैटरी वीपीपी परियोजना में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी क्योंकि गोद लेने की प्रक्रिया में तेजी आती है।

अवसंरचना बचत

Moixa के एक साथी होंडा मोटर यूरोप, ईवीएस के उपयोग का पूरी तरह से फायदा उठाने के लिए समर्थन की पेशकश करेगा, जिसे वेस्ट ससेक्स में क्षेत्रीय ऊर्जा प्रणाली में एकीकृत किया जाएगा और होंडा परियोजना के लिए V2X चार्जर की आपूर्ति करने के लिए कई निर्माताओं में से एक होगा।

कंसोर्टियम एक नए मॉडल को पेश करने की उम्मीद करता है जो देश के अन्य हिस्सों में इसी तरह की परियोजनाओं के लिए एक खाका के रूप में काम करेगा। यह मानता है कि देशव्यापी तैनाती 2035 के माध्यम से देश को बुनियादी ढांचे के विकास पर 32 बिलियन पाउंड बचाने में मदद कर सकती है, जबकि नवीकरणीय ऊर्जा और गर्मी पंपों के विकास को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ अधिक ईवीएस की तैनाती भी हो सकती है।

वेस्ट ससेक्स काउंटी काउंसिल के लिए ऊर्जा, अपशिष्ट और पर्यावरण के निदेशक स्टीव रीड ने कहा, "हम जो सबक सीखते हैं, वह सरकार को आगे बढ़ने और मूलभूत परिवर्तनों के लिए हमारी राष्ट्रीय ऊर्जा प्रणाली को अनुकूलित करने की योजना बनाने में मदद करेगा।" "इनमें नवीकरणीय ऊर्जा आपूर्ति में वृद्धि, इलेक्ट्रिक वाहनों से ऊर्जा की बढ़ती मांग और अन्य नवाचार, और संतुलन आपूर्ति और मांग की चुनौती शामिल है।"

Post a Comment

0 Comments